logo

बिहार : 12वीं पास करने वाली छात्राओं को मिलेगा इतना पैसा, जानिए आवेदन का तरीका

WhatsApp_Image_2022-03-21_at_16_29_24.jpeg

 

 

पटना: 

बिहार में इंटर परीक्षा का परिणाम 16 मार्च को जारी किया जा चुका है। इस बार भी  लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने बाजी मारी है। प्रदेश की  छात्राओं को और आगे पढ़ने में सुविधा हो इसके लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास करने वाली सभी लड़कियों को 25 हजार रुपये दिए जाने का ऐलान किया है। बता दें कि इस साल बिहार बोर्ड  की 12वीं की परीक्षा में छात्राओं का रिजल्ट 83 फीसदी से ज्यादा रहा। 

किस विभाग द्वारा मिलती है राशि! 
आपको हम इस खबर के माध्यम से बातएंगे कि अगर अपने इसी वर्ष 12वीं अच्छे नंबरों से पास की है तो बिहार सरकार आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 25 से 40 हजार तक की राशि प्रदान करेगी। राशि आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के द्वारा दी जाएगी। बिहार में अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति-जन जाति की लड़कियां अगर फर्स्ट डिविजन से इंटर पास करती हैं तो उन्हें 15 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। यानि उन्हें कुल 40 हजार रुपये मिलेंगे।ये राशि कल्याण विभाग की ओर से दी जाती है। इसके लिए अलग से फॉर्म भरना होता है। अगर आप आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी को अच्छे से जरूर पढ़ें। इसके साथ ही जरूरी है कि दस्तावेजों का ध्यान रखें। 

पात्रता
बिहार की स्थायी निवासी हो
12वीं पास हो
जरूरी दस्तावेज
आधार कार्ड
वोटर ID कार्ड
बैंक की पासबुक
फोटो (पासपोर्ट साइज)
आय प्रमाण पत्र
12वीं का मार्कशीट

जानें कैसे करें आवेदन 

सबसे पहले ई-कल्याण ekalyan.bih.nic.in के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
इसके बाद “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें.
अब Click Here To Apply पर क्लिक करें.
अब रजिस्ट्रेशन नंबर, 12वीं का प्राप्तांक और कैप्टर कोड डालें.
अब आपको फॉर्म मिलेगा.
फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और दस्तावेजों को संगलग्न करें.
अब जानकारी देने के बाद Submit Button पर क्लिक करें.